Monday, October 31, 2011

हिन्‍दू गर्ल्‍ज कॉलेज जगाधरी में यूथ फैस्‍ट, दूसरा दिन

-प्रतिभा को निखारने के लिए मंच जरुरी- शिव रमन गौड़-
-दूसरे दिन सिर चढक़र बोला वेस्टर्न आइट्मस का जादू-

जगाधरी। युवा महोत्सव एक ऐसा मंच है, जिसके जरिए प्रतिभावान विद्यार्थी स्वयं को बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। लेकिन इसके लिए समपर्ण की भावना का होना बेहद जरुरी है। उक्त शब्द मुख्यमंत्री हरियाणा के मुख्य सचिव एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक शिव रमन गौड़ ने हिंदू गल्र्स कालेज में चल रहे क्षेत्रीय युवा महोत्सव के दूसरे दिन बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज प्रिंसिपल डा. उज्ज्वल शर्मा ने की। दूसरे दिन जहां वेस्टर्न आइट्मस की धूम रही, वहीं वन एक्ट प्ले, इंडियन ऑके्रस्ट्रा व फोक सांग के जरिए प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। गौड़ ने कहा कि युवा महोत्वस बहुत बड़ा मंच है, जो कि विद्यार्थियों की प्रतिभा को साल-दर-साल निखार रहा है। प्रदेश में ऐसे बहुत सारे कलाकार हैं, जिन्होंने इस मंच के जरिए देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी अपनी अगल पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि वर्ष भर के पाठ्यक्रम की थकान ऐसे स्वास्थ मनोरंजन के द्वारा ही दूर हो सकती है। युवा महोत्सव के द्वारा ही विद्यार्थी मेल मिलाप व अनुशासन को कायम रखते हुए प्रतिस्पर्धा के मैदान में उतरते हैं। जीवन में आगे बढऩे के लिए ऐसी भावना का होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवाओं की प्रतिभा को निखारने और उसे बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा विद्यार्थियों को हर संभव सहायता मुहैया करवाई जा रही है।
कालेज प्रिंसिपल डा. उज्ज्वल शर्मा ने कहा कि कालेज में छात्राओं को सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। यही वजह है कि आज कालेज की छात्राएं शिक्षा के अलावा खेलकूद, सांस्कृतिक क्षेत्र में भी अग्रणीय है। उन्होंने कहा कि युवा महोत्सव के जरिए कालेज को नई पहचान मिली है। जिस वजह से कालेज का नाम पूरे प्रदेश में रोशन हुआ है।

कार्यक्रम के दौरान विशिष्ठ अतिथि महेंद्र शर्मा ने कालेज की होनहार व जरुरतमंद छात्राओं को ३१ हजार रुपए की छात्रवृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि आगे भी कालेज की होनहार छात्राओं को उनकी तरफ से इस प्रकार की सहायता मुहैया करवाई जाएगी।
कार्यक्रम के दूसरे दिन वन एक्ट प्ले के दौरान डीएवी गल्र्स कालेज की छात्राओं ने सूरज की अंतिम किरण से सूरज की पहली किरण तक पर अपनी प्रस्तुति दी। जिसकी सभी ने सराहना की। जीएनजी कालेज की छात्राओं ने अपनी प्रस्तुति के जरिए बताया कि स्त्री के मनोभावों को समझने की परख पुरुष में नहीं होती। जिस पर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई। हिंदू गल्र्स कालेज की टीम नारी की प्रसव पीड़ा, पुरुष के समक्ष फीकी है, इसके जरिए सामाजिक संदेश दिया। लोकगायन के दौरान डीएवी गल्र्स कालेज की टीम ने उड़दा वे जावी कावा गीत प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। राजकीय महाविद्यालय छछरौली की टीम ने बूहे बारिया गीत प्रस्तुत कर सभी की आंखें नम कर दी। जिसकी सभी ने सराहना की। लाइट वोकल के दौरान हिंदू गल्र्स कालेज की टीम ने परदेसी-परदेसी दिल तोड़ गया की प्रस्तुति दी। जिस पर सभागार में बैठे दर्शक काफी देर तक तालियां बजाते रहे। वन एक्ट प्ले के दौरान हिंदू गल्र्स कालेज की कुमारी मेघा को बेस्ट एक्टर्स घोषित किया गया।
वेस्टर्न में सिर चढक़र बोला शकीरा का जादू- युवा महोत्सव के दूसरे दिन वेस्टर्न आइट्मस का जादू सिर चढ़ कर बोला। वेस्टर्न ग्रुप सांग की प्रस्तुति के लिए जब डीएवी गल्र्स कालेज की छात्राएं स्टेज पर पहुंची, तो पूरा सभागार तालियों से गूंज उठा। डीएवी की छात्रा सवि, मल्लिका, कृति, तरुण, दिशा व रिचा ने ऑब्जेक्शन शकीरा प्रस्तुत किया। इस दौरान उन्होंने हिट मी बेबी वन मोर टाइम, इफ यू हैड माई लव आई हैव गोट सिक्रेट प्रस्तुत कर खूब तालियां बटौरी। वहीं गुरु नानक खालासा कालेज की छात्राओं ने स्टोरी सैक्सी आईज़ की प्रस्तुति दी। वेस्टर्न सोलो के दौरान डीएवी गल्र्स कालेज की छात्रा सवि ने वेन अवर, वेयर अवर देयर ओवर हेयर अंडर गीत प्रस्तुत किया। जिसके उपरांत सभागार में काफी देर तक तालियों की गडग़ड़ाहट गुंजती रही। गुरु नानक खालसा कालेज की शिखा ने स्टोरी ऑफ माई लाइफ सर्चिंग फार द राइट की प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। युवा महोत्सव के दूसरे दिन वेस्टर्न वोकल सोलो, वेस्टर्न इंस्ट्रूमेंटल सोलो, वेस्टर्न ग्रुप सांग की प्रस्तुतियां दी गई।
जींस पर कुर्ती ने जमाया रंग-
मैं छैल ग्लैया जांगी, बाजण दे मेरा नाडा, मैं छैल ग्लैया जांगी...हरियाणवी पॉप सांग के दौरान जब यह गीत इंद्रधनुष वैन्यु में बजा, तो पूरा हॉल तालियां से गुंज उठा। इस दौरान कोई सिटी बजाता नजर आया, तो किसी का चेहरा खुशी के मारे दमक गया। हरियाणवी पॉप के दौरान जींस पर कुर्ती का जादू दर्शकों के ही नहीं, अपितु निर्णायक मंडल सदस्यों के सिर पर भी चढक़र बोला। कलाकारों द्वारा दी गई प्रस्तुतियां देखकर हर कोई वंस मोर कह उठा। प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन करने के लिए पूरा हाल तालियों से गुंजता रहा। वहीं स्टेज पर परफोरमेंस के लिए कलाकारों ने भी अपनी बेहतर प्रस्तुति देने का प्रयास किया। श्रोताओं का कहना है कि हरियाणवी पॉप के दौरान हरियाणवी धूनों को वेस्टर्न स्टाइल में प्रस्तुत करना तथा उस पर डांस करना गजब होता है। यहीं वजह है कि पिछले कुछ सालों के दौरान यह आइटम बहुत ज्यादा पापुलर हो गया है।
इस प्रकार रहा दूसरे दिन का परिणाम-
हरियाणवी डांस में डीएवी गल्र्स कालेज यमुनानगर की टीम रिकमेंडिड तथा गुरु नानक खालसा कालेज तथा जीएनजी कालेज की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। पुरुष वर्ग में एमएलएन कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा गुरु नानक खालसा कालेज तथा आईजीएन कालेज लाडवा की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। हरियाणवी पॉप सांग में डीएवी गल्र्स कालेज यमुनानगर की टीम रिकमेंडिड तथा एमएलएन कालेज यमुनानगर तथा डीएवी कालेज साढौरा की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। हरियाणवी स्किट में एमएलएन कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा डीएवी गल्र्स कालेज यमुनानगर तथा हिंदू गल्र्स कालेज जगाधरी की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। सांग में डीएवी गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड रही। हरियाणवी फोक सांग मे एमएलएन कालेज रिकमेंडिड तथा डीएवी कालेज साढौरा तथा गुरु नानक खालसा कालेज यमुनानगर की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। हरियाणवी फोक इंस्ट्रूमेंटल सोलो में राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ की टीम रिकमेंडिड तथा डीएवी गल्र्स कालेज की टीम कमेंडिड रही। हरियाणवी गज़ल में एमएलएन कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा डीएवी गल्र्स कालेज व गुरु नानक खालसा कालेज की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। वन एक्ट प्ले में डीएवी गल्र्स कालेज यमुनानगर की टीम रिकमेंडिड तथा गुरु नानक खालसा कालेज यमुनानगर तथा हिंदू गल्र्स कालेज जगाधरी की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। मिमिक्री में गुरु नानक खालसा कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा एमएलएन कालेज की टीम कमेंडिड रही। इंडियन ऑके्रस्ट्रा में हिंदू गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा जीएनजी कालेज व डीएवी गल्र्स कालेज की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। हरियाणवी ऑक्रेस्ट्रा में डीएवी गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा गुरु नानक खालसा कालेज व राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। लाइट वोकल में डीएवी गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा एमएलएन कालेज व डीएवी कालेज साढौरा की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। फोक सांग जनरल में डीएवी गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा जीएनजी कालेज व राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही।





No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।