Wednesday, August 3, 2016

डीएवी गल्र्स कालेज में आयोजित हुआ इंटर क्लास न्यूज रीडिंग कंपीटिशन

न्यूज रीडिंग के लिए भाषा पर पकड़ के साथ-साथ शुद्ध उच्चारण का होना बेहद जरूरी है। तभी बेहतरीन न्यूज प्रस्तुत की जा सकती है। उक्त शब्द पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष परमेश कुमार त्यागी ने डीएवी गल्र्स कालेज में आयोजित इंटर क्लास न्यूज रीडिंग कंपीटिशन के दौरान कहे। प्रतियोगिता में ५० से ज्यादा छात्राओं ने भाग लिया। विजेता प्रतिभागियों को कॉलेज प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य व वुमन स्टडी सेंटर की डायरेक्टर डा. विश्व मोहिनी ने प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। 
टेलीप्रॉपटर के जरिये न्यूज कैसे पढ़ी जाती है, इसके बारे में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के इंचार्ज परमेश त्यागी ने छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। न्यूज रीडिंग से पूर्व सभी छात्राओं को स्क्रिप्ट प्रदान की गई। सबसे पहले छात्राओं को हेड लाइन्स बोलने का अभ्यास करवाया गया। इसके उपरांत समाचार को विस्तार से कैसे पढऩा है, इसकी जानकारी प्रदान की गई। त्यागी ने कहा कि न्यूज रीडिंग के दौरान एकाग्रता को होना बेहद जरूरी है। एंकर की भाषा पर पकड़ होनी चाहिए साथ ही उसे सभी क्षेत्रों की नॉलेज भी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि न्यूज रीडिंग में भाषा का शुद्ध उच्चारण बेहद मायने रखता है। अगर एंकर को न्यूज वैल्यू के बारे में जानकारी है, तो वह किसी भी समाचार को लंबा व छोटा कर सकता है। समाचार पढ़ते समय जब ब्रेकिंग न्यूज आती है, तो उस समय एंकर का विवेक व नॉलेज ज्यादा मायने रखती है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे प्रतिदिन कम से कम तीन से चार समाचार पत्र पढें़। इसके अलावा अपनी पसंद के तीन से चार न्यूज चैनल अवश्य देखें। न्यूज एंकरिंग के दौरान किसी का स्टाइल कॉपी करने की बजाए, खुद का स्टाइल तैयार करें। ऐसा करने से जहां उनके ज्ञान में वृद्धि होगी, वहीं वे अपडेट भी रहेंगी। न्यूज रीडिंग की विजेता प्रतिभागियों को कॉलेज प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य, वुमेन स्टडी सेंटर की डायरेक्टर डा. विश्व मोहिनी ने सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया। प्रतियोगिता को सफल बनाने में विभाग के प्राध्यापिक गुरुदेव सिंह व प्राध्यापिका मंदीप कौर ने सहयोग दिया। 
इस प्रकार रहा परिणाम-अंग्रेजी न्यूज रीडिंग में बीए मॉस कम्यूनिकेशन प्रथम वर्ष की स्वाति ने पहला, लवी वालिया ने दूसरा तथा सुरभि ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। हिंदी न्यूज रीडिंग में बीए मॉस कम्यूनिकेशन प्रथम वर्ष की कोमल व रेनू ने संयुक्त रूप से पहला, मानसी सरोहा ने दूसरा तथा कंचन व भव्या ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान अर्जित किया।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।