Monday, August 29, 2016

"कुवि की मेरिट सूची में डीएवी कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की शगुन ने पहला, चारू ने चौथा तथा नेहा ने अर्जित किया १२वां स्थान"

डीएवी गल्र्स कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार की छात्रा शगुन कोचर ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की मेरिट सूची में पहला स्थान अर्जित कर प्रदेश भर में कॉलेेज व परिवार का नाम रोशन किया है। जबकि चारू सिंगल ने चौथा तथा नेहा वालिया ने १२वां स्थान अर्जित किया गया है। कालेज प्रिंसिपल डा. सुषमा आर्य ने मेरिटोरियस छात्राओं को बधाई दी और कहा कि कालेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में सभी छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग के टीम वर्क तथा छात्राओं की अथक मेहनत की बदौलत ही यह मुकाम हासिल हो पाया है। 
पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के इंचार्ज परमेश कुमार त्यागी ने बताया कि बीए-मॉस कम्यूनिकेशन फाइनल ईयर की छात्रा शगुन ने ७६.९ प्रतिशत (३००० में से २३०७ अंक) अंक प्राप्त कर कुवि की मेरिट में पहला स्थान अर्जित किया है। जबकि चारू सिंगल ने ७४.७ प्रतिशत (३००० में से २२४२ अंक) अंक प्राप्त कर चौथा तथा नेहा वालिया ने ७१.१३ प्रतिशत (३००० में से २१३४ अंक) अंक अर्जित कर १२वां स्थान प्राप्त किया है। त्यागी के मुताबिक विभाग की सभी छात्राओं ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है। जो कि विभाग के लिए गर्व की बात है। पिछले साल विभाग की छात्रा मोहिनी मित्तल ने कुवि की मेरिट सूची में पहला स्थान अर्जित किया था। इसके अलावा फ्रैंनी, सीमा उपाध्याय, दीक्षा वशिष्ठ, रूबी, कामिनी, अनु सांगवान ने टॉप टेन लिस्ट में नाम दर्ज करवाया था। विभाग के प्राध्यापक गुरुदेव सिंह व रेनू जांगड़ा की अथक मेहतन की बदौतल उपरोक्त मुकाम हासिल हो पाया है। कुवि की ओवर ऑल टॉपर शगुन के मुताबिक वह रोजाना तीन से चार घंटें तक पढ़ाई करती थी। टीचर्स द्वारा उसे जो असाइनमेंट्स दिए जाते थे, उन्हें वह समय पर पूरा कर लेती थी। जब कभी उसे कोई दिक्कत आती, तो वह विभाग के टीचर्स के जरिए अपनी समस्या का निदान कर लेती थी। शगुन के मुताबिक वह रेडियो जॉकी में अपना कैरियर बनाना चाहती है। पिछले दिनों उसने ऑल इंडिया रेडिया दिल्ली से ट्रेनिंग ली है। 

डा. आर्य ने कहा कि पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में छात्राओं के सर्वागिंण विकास पर ध्यान दिया जाता है। ताकि वे पढ़ाई के साथ-साथ प्रैक्टिल नॉलेज प्राप्त कर अपने कैरियर को नई दिशा प्रदान कर सकें। उन्होंने बताया कि विभाग के स्टूडियो में छात्राओं को टेलीप्रॉमटर के जरिए न्यूज रीडिंग, एंकरिंग इत्यादि का अभ्यास करवाया जाता है। जबकि उन्हें एप्पल के कंप्यूटर्स के जरिए एडिटिंग सिखाई जाती है। इसके अलावा छात्राओं को रिपोर्टिंग, न्यूज राइटिंग, फोटोग्राफी, पेज मेकिंग, विज्ञापन डिजाइनिंग रेडियो जॉकी, विडियो जॉकी, स्क्रिप्ट राइटिंग, आर्टिकल राइटिंग, पब्लिक रिलेशन, टेलीविजन व मल्टी मीडिया प्रोडक्शन इत्यादि की भी जानकारी प्रदान की जाती है। समय-समय पर छात्राओं के लिए विभाग में वर्कशाप व एक्सटेंशन लेक्चर्र का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा विभिन्न समाचार पत्रों के मुख्य कार्यालय, प्रिंटिंग पे्रस तथा न्यूज चैनलों के कार्यालयों में विजिट के जरिए उनका ज्ञानवद्र्धन किया जाता है। सेमेस्टर की परीक्षा के उपरांत छात्राओं को समाचार पत्रों, रेडियो स्टेशन व न्यूज चैनलों में इंटरशिप पर भेजा जाता है। ताकि उन्हें फिल्ड वर्क की सही जानकारी प्रदान हो सकें। उन्होंने बताया कि पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की छात्राएं प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रोनिक व वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में नौकरी कर कालेज का नाम रोशन कर रही है। जो कि कालेज व विभाग के लिए गर्व की बात है।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।