Saturday, July 23, 2016

विज्ञान अध्यापकों ने प्रशिक्षण लिया

एक दिवसीय विज्ञान लोकप्रियकरण कार्यशाला में विज्ञान अध्यापकों ने प्रशिक्षण लिया
जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान तेजली में एस सी ई आर टी, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परियोजना व एस आर एफ फाउंडेशन के सयुंक्त तत्वावधान में एक दिवसीय विज्ञान लोकप्रियकरण कार्यशाला में जिले के सभी खण्डों से विज्ञाम, अध्यापकों ने भाग लिया। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में विज्ञान अध्यापकों को विज्ञान शिक्षण में बहुमुखी विज्ञान गतिविधियों का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा दिया जाता है।
कार्यक्रम की समन्वयक गीता ढींगड़ा व संस्थान प्रभारी प्रेमलता बक्शी ने अध्यापकों को सम्बोधित किया व उनसे ग्रामीण विद्यार्थीयों में विज्ञान शिक्षा के प्रति रूचि जगाने का आवहान किया। कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा पाठयक्रम आधारित गतिविधियों और प्रयोगों को नवाचारी विधियों से करके बताया जाता है। इस कार्यक्रम में विज्ञान अध्यापकों के द्वारा उनके द्वारा पूरे महीने में करवाई गयी विज्ञान गतिविधियों को सब के साथ साँझा भी करना होता है ताकि सभी अध्यापक उनसे अपडेट हो सके।
यह कार्यक्रम जिले के कक्षा छह से दस तक विज्ञान पढ़ाने वाले शिक्षकों को ताज़ा वैज्ञानिक शोध और नवाचारी शिक्षण अधिगम तकनीकों से रूबरू होने का मंच प्रदान करता है। मास्टर ट्रेनर्स दर्शन लाल अलाहर, आस्था श्रीवास्तव, कश्मीरी लाल व विजय कुमार ने पाचन तंत्र, धातुओं में तापीय संचरण, आपदा प्रबंधन, जलीय पौधों में प्रकाश संशलेषण, अम्ल क्षार परीक्षण, हल्दी एक सूचक की तरह, मिट्टी में वायु की उपस्थिति, मानव कंकाल तंत्र, विद्यालयों में विज्ञान कल्बों के गठन और उनके संचालन सम्बंधित प्रशिक्षण प्रदान किया गया।


इस अवसर पर खेम लाल, अमित शर्मा, मुकेश आर्य, सुरजीत गिल, सुधीश पाल, सुभाष, ओमप्रकाश, गीतांजली, अमृत कौर, रेनू बाला, शिवानी, स्वीटी, किरणजीत कौर, राकेश कुमार आदि अध्यापकों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।