Saturday, July 23, 2016

सडक़ सुरक्षा सप्ताह अभियान

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा जिला में 23 से 29 जुलाई तक सडक़ सुरक्षा सप्ताह अभियान चलाया जा रहा है। जिसे वन लाईफ नाम दिया गया है। इस अभियान का शुभारंभ एसडी सीनियर सैकेन्ड्री स्कूल जगाधरी से जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम विवेक गोयल ने किया।
इस अभियान के तहत जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम ने कहा कि सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान से यदि किसी व्यक्ति की जिन्दगी को बचाया जा सकता है तो, यह इस अभियान की बड़ी उपलब्धि होगी। लोगों को यातायात नियमों से अवगत करवाना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। आम जनता को यातायात नियमों का स्वेच्छा से पालन करना चाहिए क्योंकि यह नियम आम लोगों की सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं। इन नियमों का पालना करना हमारी स्वयं की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। जनता को स्वेच्छा से इन नियमों का पालन करना चाहिए, क्योंकि सडक़ पर की गई गलती की कभी माफी नहीं मिलती। इस गलती की हमें व हमारे परिवार को भारी कीमत चुकानी पड़ती है। एक व्यक्ति की जिन्दगी संबंधित परिवार के साथ-साथ समाज के लिए भी महत्वपूर्ण होती है। इसलिए हर व्यक्ति यातायात के नियमों का स्वेच्छा से पालन करे और स्वयं तथा दूसरों की जिन्दगी को भी सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी की कमी से सडक़ दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई है तथा इन दुर्घटनाओं में अनेक व्यक्ति अकाल मौत का ग्रास बन जाते हैं। यातायात नियमों की जानकारी होने से इन दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है तथा कई बहुमूल्य जिन्दगियों को बचाया जा सकता है।
इस मौके पर एएसआई शशि कुमार ने बच्चों को यातायात के नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा रैडक्रास की ओर से रमेश कुमार काम्बोज ने प्राथमिक चिकित्सा के बारे में अवगत करवाया। इस अवसर पर स्कूल की छात्रा प्रिया ने अपने भाषण के माध्यम से सडक़ सुरक्षा के नियमों की पालना करने की जानकारी दी। यातायात से संबंधित स्कूल बच्चों द्वारा लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई। इसके अलावा पंचायत भवन दामला में भी कार्यक्रम पैरा लीगल वालिटियर उर्मिला द्वारा यातायात के बारे में जानकारी दी गई।
इस अवसर पर एसडी सीनियर सैकेन्ड्री स्कूल के प्रधानाचार्य सतीश गर्ग, एसडी माडल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्री मती प्रवीन बजाज, अध्यापक अनुज कुमार, अपजीत कौर, जयभगवान गोयल, रेखा मलिक, प्रिंस, एनसीसी अधिकारी ताडक़ नाथ सहित अध्यापकगण भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।