Saturday, July 23, 2016

बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की मूर्ति का अनावरण

अम्बाला लोकसभा सांसद रतनलाल कटारिया ने श्री गुरू रविदास मन्दिर प्रबंधक सभा, खालसा रोड़ यमुनानगर में बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की मूर्ति का अनावरण किया। उन्होंने श्री गुरू रविदास मन्दिर प्रबंधक सभा को डॉ. भीम राव अम्बेडकर भवन निर्माण के  लिए 11 लाख रूपये देने की घोषणा भी की।  इस मौके पर मुख्य संसदीय सचिव एवं रादौर के विधायक श्याम सिंह राणा व यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, भाजपा पिछडा वर्ग के प्रदेशाध्यक्ष मदन चौहान, सीनियर डिप्टी मेयर पवन बिटटू, श्री गुरू रविदास मन्दिर प्रबंधक सभा के प्रधान जनता राम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।  कार्यक्रम मेंं श्री गुरू रविदास मन्दिर प्रबंधक सभा के पदाधिकारियों ने मुख्यातिथि, विशिष्ठ अतिथि व अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर सम्मानित भी किया।
अम्बाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि बाबा साहब के सपनों को साकार करने का काम एनडीए सरकार ने किया है। उन्होंने बताया कि बाबा साहब के जीवन के महत्वपूर्ण पांच स्थलों को तीर्थस्थल के रूप में विकसित करने का निर्णय भी भाजपा सरकार ने लिया है। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली स्थित 26 अलीपुर रोड़ जहां पर बाबा साहब ने अंतिम सांस ली थी वहां पर बनने वाले स्मारक का 100 करोड रूपये की लागत से शिलान्यास किया गया। इसके साथ-साथ उनकी चेतन्य भूमि महाराष्ट्र जहां उनका अंतिम संस्कार हुआ, वहां पर 11 एकड़ जमीन सरकार द्वारा लेकर उस स्थल को बाबा साहिब की याद में विकसित किया जायेगा। इसी प्रकार बाबा साहब का इंग्लैण्ड में जहां पर मकान था उसे भारत सरकार व महाराष्ट्र सरकार द्वारा खरीद लिया गया है तथा उसे बाबा साहब की याद में विकसित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बाबा साहब ने जहां बोध धर्म की शिक्षा-दीक्षा ली थी उस स्थल को भी 9.50 करोड रूपये की लागत से भारत सरकार विकसित करेंगी। 
    श्री कटारिया ने कहा कि रसोई गैस की कालाबाजारी खत्म करने व सम्पन्न लोगों द्वारा छोडी गई गैस सब्सिडी से सरकार द्वारा देश के करोड़ों गरीब लोगों को गैस कनैक्शन नि:शुल्क प्रदान किए जा रहे हैें। उन्होंने कहा कि देश में 100 करोड़ लोगों के आधार कार्ड बनाए गए है जिससे भ्रष्टाचार में कमी आई है। आधार कार्ड के बनने से जीवन से संबंधित जरूरत की सभी वस्तुएं एक ही स्थान पर उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंटरनेट के माध्यम से सभी सांसदों से जुड़े हुए है और वे समय समय पर सभी सांसदों के कार्यों की समीक्षा भी करते रहते हैं।
मुख्य संसदीय सचिव श्याम सिंह राणा ने कहा कि कुछ लोगों की सोच है कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर एक जाति विशेष से संबंध रखते हैं बल्कि ऐसा न होकर डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने सभी जातियों के लिए कार्य किया। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर ने सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर देश के संविधान का निर्माण किया है। उन्होंने संविधान में महिलाओं को पुरूषों के बराबर दर्जा दिया है। उन्होंने अपना सारा जीवन गरीबों के उत्थान में ही लगा दिया। उन्होंने जीवनभर दलित व शोषित समाज के उत्थान के लिए संघर्ष किया तथा समाज से छूआछात को दूर कर सभी को एकता के सुत्र में बांधा। उन्होंने देश के हितों के खिलाफ कभी समझौता नहीं किया और देश हित में काम करते हुए संविधान का निर्माण किया। उन्होंने श्री गुरू रविदास मन्दिर प्रबंधक सभा को डॉ. भीम राव अम्बेडकर भवन निर्माण के  लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा भी की। यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोडा ने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर ने  देश को एक नई दिशा दी तथा देश को एकता के सुत्र में पिरोया और मजबूत भारत का निर्माण कर देश की जनता को सौंपा है।  उन्होंने कहा कि भीम राव अम्बेडकर ने बेहतरीन संविधान का निर्माण कर हिन्दूस्तान के लोगों को दिया है। संविधान में महिलाओं को पुरूषों के समान दर्जा देकर समाज में महिलाओं के आत्मसम्मान में वृद्वि की है।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।