Friday, May 10, 2013

किरण चौधरी ने किया हाथी पुनर्वास का दौरा

किरण चौधरी ने किया हाथी पुनर्वास का दौरा

Posted On May - 10 - 2013
यमुनानगर के गांव कोट कलसिया के पास बने चौ. सुरेन्द्र सिंह हाथी पुनर्वास केन्द्र बनसंतौर का दौरा करती केबिनेट मंत्री किरण चौधरी। -हप्र
यमुनानगर/छछरौली, 9 मई (हप्र/निस)। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, आबकारी एवं कराधान मंत्री किरण चौधरी ने गांव कोट कलसिया के पास बनसंतौर में बने चौ. सुरेन्द्र सिंह हाथी पुनर्वास केन्द्र का दौरा कर हाथियों के इलाज, रहने-खाने व उनके स्वास्थ्य बारे जानकारी ली। बाद में अधिकारियों से बातचीत करते हुए लोगों की समस्याएं भी सुनी।
वन अधिकारी एमपी शर्मा ने बताया कि कोट के पास बनाए गए हाथी पुनर्वास केन्द्र में हाथियों के रहने के लिए 11 पक्के शैड बनाए गए हैं और हाथियों के नहाने के लिए तालाब, उनके खाने व पीने के पानी का स्थायी इंतजाम किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले 3 साल से निर्माणाधीन बन संतोर के सैकड़ों एकड़ में फैले जंगल में हाथी पुनर्वास केन्द्र का काम लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में जंगल में घायल होने वाले हाथियों का इलाज किया जाता है। उन्होंने बताया कि हाथियों को सभी प्रकार की सुविधाएं दिलाने के लिए सरकार की तरफ से पूर्व प्रयास किए जा रहे है। सरकार की तरफ करोड़ों रुपए की लागत से तैयार किए गए हाथी पुनर्वास केन्द्र में रखे गए हाथियों के इलाज व उनके खाने -पीने के इंतजाम सही तरीके से कराने के लिए यहां पर कर्मचारियों व डाक्टरों की स्थायी ड्यूटियां लगाई गई हैं। जिन लोगों की यहां पर ड्यूटियां लगाई गई हैं वे लोग हर समय यही पर मौजूद रहेंगे।
इस अवसर पर उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त पीएस मोर, डीटीसी सेल टैक्स शिवकुमार, उप पुलिस अधीक्षक बिलासपुर विजेन्द्र सिंह, डीएफओ एमपी शर्मा, जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता, कार्यकारी अभियंता प्रेम सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठï एवं पंजाबी नेता यश अरोड़ा, मांगे राम कांबोज, पूर्व चेयरमैन इस्लाम गुर्जर, प्रवीण कांबोज, केसर सिंह संधू, प्रितीलाल, फूलचंद नेहरा, जय सिंह ढिल्लों मुख्य रूप से उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।