Monday, May 6, 2013

12 मई को मनाई जायेगी अक्षय परशुराम तृतीया

हरियाणा ब्राह्मण परिसंघ एवं ऑल इंडिया यंग ब्राह्मण एसोसिएशन की संयुक्त बैठक शास्त्री पार्क स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर, मॉडल टाऊन में हुई। बैठक में 12 मई को मंदिर परिसर में मनाई जाने वाली अक्षय परशुराम तृतीया के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। पंडित श्याम शरण शर्मा ने बैठक की अध्यक्षता की।
परिसंघ के संस्थापक पुरुषोत्तम दास शर्मा ने बताया कि परशुराम परिवार द्वारा अक्षय परशुराम तृतीया को मनाने के लिए 12 मई को सुबह 10 से 12 बजे तक होने वाले कीर्तन और उसी दिन सायं 7 बजे मंदिर परिसर में ही आरती के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ऑल इंडिया यंग ब्राह्मण एसोसिएशन के अध्यक्ष पुष्पांक कपिल ने उपस्थित सदस्यों से कहा कि घर-परिवार में सुख-समृद्धि हेतु अक्षय परशुराम तृतीया को अपने घर के मुख्यद्वार पर तेल के दो दीपक अवश्य जलायें। दीपकों की महिमा बताते हुए उन्होंने कहा कि एक दीपक आदि राम भगवान परशुराम को दर्शाता है, जो घर-परिवार के कष्टों को दूर करते हैे और दूसरा दीपक भगवान श्री राम चंद्र जी को दर्शाता है, जो परिवार को सुख-समृद्धि देते हैं। डा. पीसी भारद्वाज ने अक्षय तृतीया पर प्रकाश डालते हुए कहा कि की अक्षय तृतीय त्रेता युग की प्रथम पुण्य तिथि है, जो सब फलों को देने वाली है। उन्होंने कहा कि भगवान परशुराज जी के जन्मदिन के अवसर पर हमें उपवास रखते हुए सायं 8 बजे के बाद ही एक बार भोजन करना चाहिए, क्योंकि उपवास ही हमें अपने परमात्मा के नजदीक ले जाता है और हमें शक्ति मिलती है।
मेजर गुलशन बक्शी ने बताया कि बलजीत शर्मा के नेतृत्व में पिछले पांच वर्षों से भगवान परशुराम जयंति की शोभायात्रा निकाली जा रही है, इसलिए समाज के लोग अधिक से अधिक संख्या में शोभायात्रा में शामिल होकर भगवान परशुराम जी का आशीर्वाद लें। प्रैस सचिव रविंद्र पुंज ने बताया कि पिछले माह 21 अप्रैल को ब्राह्मण धर्मशाला जींद में आयोजित ब्राह्मण समाज की बैठक में परिसंघ के संस्थापक पुरुषोत्तम दास शर्मा ने भाग लिया था। बैठक में ब्राह्मण समाज के उत्थान और समन्वय को लेकर बातचीत हुई, ताकि समाज में भाईचारा बढ़े। श्री पुंज ने बताया कि बैठक बहुत सार्थक रही। दैवेज्ञ समाज के प्रधान पंडित श्याम सुंदर शास्त्री ने बैठक में मंदिरा में पूजा-अर्चना में लगे पुजारियों की दशा बारे चर्चा करते हुए उनके आर्थिक विकास के लिए सहायता करने की बात की। विक्रंात शर्मा ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने का मुद्दा उठाया, जिसपर सभी सदस्यों ने कन्या भ्रूण हत्या न करने और ऐसा न होने देने की शपथ ली।
फोटो कैप्शन: यमुनानगर में आयोजित हरियाणा ब्राह्मण परिसंघ एवं ऑल इंडिया यंग ब्राह्मण एसोसिएशन की संयुक्त बैठक में उपस्थित सदस्य।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।