Tuesday, April 9, 2013

‘महिलाएं खुद जागें और औरों को भी जगाएं’

‘महिलाएं खुद जागें और औरों को भी जगाएं’

Posted On April - 9 - 2013
गुरु नानक खॉलसा कॉलेज मेंं आयोजित कार्यक्रम मेेंं सीजेएम एवं जिला कानूनी सेवाएं प्राधिकरण के सचिव जयवीर सिंह का अभिनंदन करते हुए कॉलेज प्राचार्या डॉ. विरेन्द्र कौर। -हप्र
यमुनानगर, 8 अप्रैल (हप्र)। जमना ऑटो इंडस्ट्रीज के सामाजिक सरोकार इकाई (सीएसआर) तथा गुरु  नानक खालसा कॉलेज के  महिला प्रकोष्ठ की ओर से पिछले एक माह से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को समर्पित कार्यक्रमों का विधिवत् रूप से समापन हो गया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में सीजेएम एवं जिला कानूनी सेवाएं प्राधिकरण के सचिव जयवीर सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरु नानक खालसा शिक्षण संस्थाओं की अभिभाविका एवं प्रथम महिला खेम कौर जौहर ने की। विद्वान अतिथि के रूप में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के विधि विभाग की प्रोफेसर डॉ. सुमन गुप्ता उपस्थित थी। कॉलेज के गान और द्वीप प्रज्वलित करके हुए इस समारोह के दौरान महिला की दुर्दशा, दिशा, स्थिति और समाधान पर दो लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया गया जिसे देखकर सभी भाव विह्वल हो गए।
कॉलेज की प्राचार्या डॉ. विरेन्द्र कौर ने मुख्य अतिथि, विद्वान अतिथि व अन्य का अभिनंदन करते हुए कॉलेज की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और कहा कि कॉलेज का महिला प्रकोष्ठ कॉलेज की छात्राओं को कानूनी साक्षरता और सेवाएं उपलब्ध करवाने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है ताकि छात्राएं पढऩे-लिखने के साथ-साथ सशक्त, समर्थ और स्वाभिमानी बन सके। मौके पर कॉलेज की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका डॉ. दलजीत कौर ने मुख्य अतिथि, विद्वान अतिथि का परिचय करवाते हुए प्रकोष्ठ की गतिविधियों से सभी को रूबरू करवाया।
सीजेएम एवं जिला कानूनी सेवाएं प्रधिकरण के सचिव श्री जयवीर सिंह ने कहा कि अब वक्त आ गया है जब महिलाएं खुद जागें और औरों को भी जगाएं अन्यथा 16 दिसम्बर वाले भयानक क्रूरतम और जघन्य अपराध होते रहेंगे। न कानून कुछ कर सकेंगे और हम और आप इसलिए अच्छा है कि हम स्वयं ही जागें और अपनी जिंदगी, समाज और राष्ट्र से अज्ञानता का अंधेरा समाप्त करें। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि वह जहां अपने बच्चों को महिलाओं का मान-सम्मान करने के संस्कार दें वही लड़कियों को आत्मनिर्भर और आत्म सुरक्षा के बारे में जानकारी दें ताकि परिवारिक भेदभाव समाप्त हो सके। जमना ऑटो इंडस्ट्रीज की सामाजिक सरोकार इकाई की प्रभारी सुश्री संयम मराठा ने महिला सशक्तीकरण एवं महिला कानून व अधिकारों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए सभी लोगों का धन्यवाद किया। श्रीमती खेम कौर जौहर ने सीजेएम एवं जिला कानूनी सेवाएं प्रधिकरण के सचिव जयवीर सिंह और प्रोफेसर सुमन गुप्ता को तथा कॉलेज की प्राचार्या डॉ. विरेन्द्र कौर ने सुश्री संयम मराठा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।