Wednesday, April 10, 2013

यमुनानगर में नामधारियों के गुरुद्वारे में तनाव


सुरेंद्र मेहता/हमारे प्रतिनिधि
यमुनानगर में गुरुद्वारे के बाहर गेट पर तैनात पुलिस बल व अधिकारी और लोगों के बीच घिरे हुए नामधारी संप्रदाय के गुरु ठाकुर दलीप सिंंह। -हप्र
यमुनानगर, 9 अप्रैल । यमुनानगर के नामधारी गुरुद्वारे में गद्दी को लेकर विवाद अब काफी तूल पकड़ता जा रहा है और पंजाब से आए एक संत के गुरुद्वारे में जाने से बढ़े विवाद में थप्पड़ मुक्के चलने के बाद तनाव बढ़ता देख पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा है। अगर जिला के आला अधिकारी समय रहते वहां नहीं पहुंचते तो एक बड़ी अनहोनी होने की लोगों को आशंका थी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नामधारी गुरुद्वारे में गद्दी के स्थान व जायदाद को लेकर दो गुट बने हुए हैं। यहां पर विरोध का सामना कर रहे पंजाब से आये नामधारियों के गुरु ठाकुर दलीप सिंह को सुरक्षा प्रदान करने के बाद मामला शांत हुआ। इस संबंध में डीएसपी यमुनानगर अशोक सभ्रवाल ने बताया कि विश्वकर्मा मोहल्ले में स्थित नामधारी गुरुद्वारे में ही एक गुट ऐसा उभर चुका है, जो गुरुद्वारे की गद्दी व जायदाद हथियाने के लिए पंजाब के लुधियाना से आने वाले नामधारी ठाकुर दलीप सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल चुका है। यह मुद्दा देखते ही देखते शहर में फैल गया और जब तनाव बढ़ गया तो वहां पर एसडीएम राजनारायण कौशिक व डीएसपी बिजेंद्र सिंह आदि वहां पहुंचे व नामधारी ठाकुर दलीप सिंह को सुरक्षा के लिए घेरे में ले लिया।भीड में से बचाकर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। नामधारी संप्रदाय के गुरु ठाकुर दलीप सिंह को मीडिया से भी दूर रखा गया। उन्होंने जाते-जाते केवल यही कहा कि इस समय जो प्रशासन चाहता हैं, वही उचित है। पुलिस ने फिलहाल किसी प्रकार का मुकदमा दर्ज नहीं किया है।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।