Tuesday, November 1, 2011

हिन्‍दू गर्ल्‍ज कॉलेज जगाधरी में यूथ फैस्‍ट, अंतिम दिन

-संस्कृति से होती है प्रदेश की पहचान: अकरम खान-
-कोरियाग्राफी में हिंदू गल्र्स कालेज ने मारी बाजी-
जगाधरी। किसी भी प्रदेश की पहचान उसकी संस्कृति से होती है। युवा महोत्सव ऐसा मंच है, जहां पर युवाओं को संस्कृति से रू-ब-रू होने का अवसर मिलता है। उक्त शब्द हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर एवं जगाधरी विधायक चौधरी अकरम खान ने हिंदू गल्र्स कालेज में आयोजित क्षेत्रीय युवा समारोह के समापन अवसर पर कहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज प्र्रिंसिपल डा. उज्ज्वल शर्मा ने की। युवा समारोह में डीएवी गल्र्स कालेज यमुनानगर की टीम ने ओवर आल ट्राफी प्रदान की गई। वहीं एमएलएन कालेज यमुनानगर की टीम को रनर अप ट्राफी से नवाजा गया। 
अकरम खान ने कहा कि संस्कृति के क्षेत्र में प्रदेश ने अलग पहचान बनाई है। यही वजह है कि आज हरियाणा का नाम देश ही नहीं, अपितु विश्व में जाना जाता है। प्रदेश के लोक गीत, लोक नृत्य व अन्य विद्याएं दिन प्रतिदिन उन्नति की ओर अग्रसर है। विभिन्न शिक्षण संस्थानों द्वारा इन विधाओं के प्रचार प्रसार में अतुल्नीय योगदान दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा विलुप्त होती संस्कृति के पुन:जागरण के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय युवा समारोह के दौरान विभिन्न कालेजिज से आए प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन कर संस्कृति को बढ़ावा दिया है। जो कि एक सराहनीय कार्य है। अकरम खान ने कहा कि आज कितने सौभाग्य की बात है कि हरियाणा दिवस के अवसर पर कलाकारों द्वारा युवा महोत्सव में हरियाणवी नृत्य की प्रस्तुतियां दी जा रही है। जिससे हरियाणवी संस्कृति को खुद-ब-खुद बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को दुध दही के खाने के तौर पर जाना जाता है, लेकिन अब संस्कृति के क्षेत्र में नई इबाबत लिखी जा रही है।
कालेज प्र्रिंसिपल डा. उज्ज्वल शर्मा ने कहा कि तीन दिनों तक चले इस युवा समारोह के दौरान कालेज के प्रतिभागियों ने अद्भुत प्रदर्शन कर कालेज का नाम रोशन किया है। जिसके लिए कालेज का स्टाफ व प्रतिभागी बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय समारोह के दौरान कलाकारों को प्रतिभा निखारने का मंच मिला है। उन्होंने प्रबंधन समिति के सहयोग का आभार व्यक्त किया। अंतिम दिन के उद्घाटन सत्र का शुभारंभ सीएमओ डा. वीके शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन युवाओं को एक नई पहचान प्रदान करते हैं। 
अंतिम दिन कलाकारों ने हरियाणवी डांस व कोरियोग्राफी प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। हरियाणवी नृत्य के दौरान जहां सभागार में बैठे दर्शकों ने खूब सिटीयां बजाई। समारोह के अंतिम दिन हिंदू गल्र्स कालेज की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत कोरियोग्राफी कचरा ने सभी को हैरतअंगेज कर दिया। कालेज की छात्राओं ने अपनी कोरियोग्राफी में दिखाया कि देश की आजादी के ६४ साल बाद भी स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। जो कि आजादी पर प्रश्न चिंह लगाती नजर आई। इस कोरियोग्राफी ने पहला स्थान अर्जित किया।
हरियाणवी गीत में हिंदू गल्र्स कालेज की छात्राओं ने सीटी मारेंगे छोरे बाजार में गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर पंडाल में धूम मचा दिया। इस प्रस्तुति के बाद काफी देर तक पंडाल तालियों से गुंंजता रहा। एमएलएन रादौर की छात्राओं ने जेवर की मांग दर्शाने वाले गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं गुरु नानक खालसा कालेज की छात्राओं ने फौजी छूट्टी अवैगा पर सारा पंडाल नाच उठा। हरियाणवी नृत्य के दौरान सभी दर्शक झूमते नजर आए। 
इस प्रकार रहा परिणाम-
कोरियोग्राफी में हिंदू गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड रही। जबकि डीएवी गल्र्स कालेज व एमएलएन कालेज की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। हरियाणवी ग्रुप डांस में डीएवी गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा हिंदू गल्र्स कालेज व जीएनजी कालेज की टीम कमेंडिड रही। वेस्टर्न वोकल सोलो में गुरु नानक खालसा की टीम रिकमेंडिड तथा डीएवी गल्र्स कालेज व एमएलएन कालेज की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। वेस्टर्न इंस्ट्रूमेंटल सोलो में गुरु नानक खालसा कालेज की टीम रिकमेंडिड रही। जबकि डीएवी गल्र्स कालेज की टीम कमेंडिड रही। वेस्टर्न ग्रुप सांग में गुरु नानक खालसा कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा डीएवी गल्र्स कालेज व हिंदू गल्र्स कालेज की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। माइम में एमएलएन कालेज यमुनानगर की टीम रिकमेंडिड रही। जबकि एमएलएन कालेज रादौर व गुरु नानक खालसा कालेज यमुनानगर की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। संस्कृत ड्रामा में डीएवी गल्र्स कालेज की टीम रिकमेंडिड तथा जीएनजी कालेज व हिंदू गल्र्स कालेज की टीम संयुक्त रुप से कमेंडिड रही। संस्कृत ड्रामा में बेस्ट एक्टर का अवार्ड गुरु नानक खालसा कालेज के विनय को दिया गया। जबकि बेस्ट एक्टर्स का खिताब डीएवी गल्र्स कालेज की छात्रा को दिया गया।

No comments:

Post a Comment

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।