Friday, September 16, 2011

राजकीय उच्च विद्यालय तेजली में ऍनसीसी द्वारा पौधारोपण

शहीद प्रमिन्द्र सिंह राजकीय उच्च विद्यालय तेजली, यमुनानगर में १५ सितम्बर को १४ हरियाणा बटालियन ऍनसीसी की ओर से कमांडिग ऑफीसर कर्नल ताराचन्द जी के मार्गदर्शन में सूबेदार राकेश कुमार, नायक सलिन्द्र सिंह जी तथा हवलदार जोगेन्द्र सिंह जी ने ऍनसीसी के कैडेट लेकर स्कूल एवं गाँव में लगभग ३०० पौधे लगवाए।
GHS Tejli_Tree Plantation_1
स्कूल के ऍनसीसी ऑफीसर श्री उमेश प्रताप वत्स ने बताया कि स्कूल की ऍनसीसी यूनिट की ओर से स्कूल प्रांगण में मुख्याध्यापक श्री जगमोहन जी ने आंवले का, सूबेदार राकेश कुमार ने अर्जुन का तथा सरपंज मोहनलाल ने ने नीम का पौधा लगाकर पौधारोपण की शुरुआत की। मुख्याध्यापक जी ने कहा कि ऍनसीसी में रहकर विद्यार्थी अनुशासन सीखते है तथा देश के लिए हर समय तैयार रहना भी सीखते है। ऍनसीसी में कैडेट का सर्वांगीण विकास होता है। लैफ्टीनेंट कर्नल जमीर अहमद खान ने सन्देश दिया कि आज पूरे विश्व में ग्लोबल वार्मिंग पर चिंता प्रकट हो रही है, यदि हम इस ग्लोबल वार्मिंग से बचना चाहते है तो हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने पड़ेंगे।
GHS Tejli_Tree Plantation_2
गणित अध्यापक श्रीश बेंजवाल ने कहा कि ऍनसीसी बच्चों में देशभक्ति की भावना के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़ कर भाग लेती है तथा बच्चों के अन्दर अच्छे संस्कारों का निर्माण भी करती है। श्री उमेश प्रताप ने बताया कि स्कूल के लगभग ४०० बच्चों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया तथा सभी स्टाफ सदस्य सर्वश्री बृजपाल राणा, बृजभूषण शास्त्री, सतीश कुमार, अशोक कुमार, हरिन्द्र सिंह, जीतेन्द्र सिंह, पूनम गुप्ता, पूनम गुलाटी, अंजू शर्मा, सीमा तंवर, शशि बाला, रमा एवं कैडेटों ने भी अपने-अपने हाथों से पौधे लगाए। अन्त में मुख्याध्यापक ने कहा कि हमें अपने घरों तथा गाँव में भी अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए।

2 comments:

  1. पौधे लगाएंगे तो भविष्‍य बचाएंगे।
    बहुत बडि़या कार्य।।

    ReplyDelete

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।