Friday, April 1, 2011

जुल्फों को सवांरने के लिए हुई कार्यशाला

यमुनानगर। ये रेशमी जुल्फें, सरबती आंखें, इन्हें देखकर जी रहे हैं सभी। इस गीत को सुनने के बाद किसी के भी जहन में जुल्फों की तस्वीर खुद-ब-खुद उभर कर सामने आ सकती है। लेकिन दिन प्रतिदिन बढ़ रहे प्रदूषण के कारण रेशमी जुल्फें प्रभावित हो रही हैं। डीएवी गल्र्स कालेज में कॉस्मोटोलॉजी विभाग की ओर से हेयर रिबोंडिंग (कैमिकल जॉब) विषय कार्यशाला का आयोजन किया गया। दो दिवसीय कार्यशाला के दौरान छात्राओं को जुल्फों सवारंने के लिए प्रैक्टिकल करवाया गया। इसमें मैट्रिक्स हेयर एकेडमी की नार्थ जोन की सीनियर टेक्निकल अंजू बाला ने छात्राओं को हेयर रिबोंडिंग के बारे में बताया। 
अंजू बाला ने सबसे पहले बालों की सरंचना के बारे में जानकारी दी। कई लोगों के बालों में रूखापन होता है, तो किसी के बाल ऑयली (स्टै्रट) तथा सामान्य होते हैं। ऑयली हेयर में रिबोंडिंग नहीं हो होती। रूखे बालों में भी रिबोंडिंग करने से पूर्व हॉट ऑयल थैरेपी की जरुरत होती है। इसके अलावा बालों में स्पा कर सकते हैं। रूखे बालों को देखभाल के लिए बढिय़ा प्रकार के शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है।
ये है रिबोंडिंग-
रिबोंडिंग के बारे में जानकारी देते हुए अंजु ने बताया कि बाल तीन तरह के बाउंड से बने होते हैं। जिसमें बायो सल्फर, स्लाइन व हाइड्रोजन शामिल है। इनमें से कोई भी एक बाउंड कम है, तो हेयर रिबोंडिंग नहीं होगी। उन्होंने बताया कि बालों में लगी धूल मिट्टी व तेल को निकालने के लिए रिबोंडिंग से पूर्व उन्हें बढिय़ा शैंपू से धो लें। इसके उपरांत बालों को ८० प्रतिशत सूखाकर उन्हें प्रेसिंग कर लें। बालों के प्रकार के मुताबिक उनमें कैमिकल लगाया जाना चाहिए। इसके बाद ३० मिनट तक बालों को रैप (ढकना) कर दिया जाता है। अंजू ने बताया कि ३० मिनट से अधिक समय तक बालों पर कैमिलक लगाना हानिकाकर है। निर्धारित समय के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लेें। बालों को तब तक धोए, जब तक कैमिकल पूरी तरह से साफ न हो जाए। इसके बाद फिर से बालों को ८० प्रतिशत ड्राई करें और उन्हें प्रैस करने के बाद उन पर न्यूटीलाइजर लगाएं। बालों को १० मिनट तक छोड़ दें। फिर से बालों को धो लें। बालों को सूखाकर प्रैस करके सिरम (एक प्रकार का तेल) लगा लें।
उन्होंने बताया कि रिबोंडिंग के बाद बालों को तीन दिन तक धोना वर्जित है। किसी भी प्रकार से बालों को मोडऩा नहीं है। इतना ही नहीं सोते समय भी बालों को सीधा रखना है। तीन दिन के बाद बालों को कैमिकल से धोना चाहिए। इसके बाद बालों को स्पा दिया जाएगा। मौके पर विभाग के मनिंद्र शर्मा, रितू शर्मा, उवर्शी, हितेश, लवप्रीत, सिल्की, रोहिनी व हरजोत कौर उपस्थित रहें।

2 comments:

  1. अजी सवांरना क्या है,ये जुल्फ अगर खुल के बिखर जाए तो अच्छा....

    ReplyDelete
  2. @शिक्षामित्र- वाह। क्‍या बात है।

    ReplyDelete

टिप्पणी के लिये धन्यवाद।